Tourist Place Qutub Minar full history Mehrauli Delhi

Kutub Minar 

Kutub Minar कुतुब मीनार

pic by picsabay  Kutub Minar कुतुब मीनार

 

कुतुब मीनार का परिचय

Kutub Minar ( कुतुब मीनार ) दिल्ली मेहरौली शहर में स्थित है, भारत का दक्षिण भाग ऐतिहासिक टावर है। ईंटों से बना यह मीनार 72.5 मीटर (237 फीट) की ऊंचाई के साथ दुनिया का सबसे लंबा टावर है। ऊपर की ओर जाने के लिए इसमें 37 9 सीढ़ियां हैं। टावर के चारों ओर बने भारतीय कला के कई कलात्मक नमूने, जिनमें से कई 11 9 3 या इससे पहले की निर्माण अवधि में हैं। इस परिसर को यूनियास की दुनिया की एंटीथेसिस के रूप में स्वीकार कर लिया गया है।यह टावर 700 साल से अधिक पुराना है।

इसके परिसर में अन्य प्राचीन और मध्ययुगीन योगिन वास्तु उपलब्ध हैं। एक टावर से घिरा हुआ एक हरा उद्यान है। इस टावर के परिसर में 7 मीटर ऊंचा स्टांजा है, जिसमें ग्रह रॉक अंकित है। कुरान के वाक्य कुतुब मीनार की अदालत में लिखे गए हैं। कुतुब का अर्थ न्याय का खंभा है। और ऐसा माना जाता है कि इस दौर से, आप की इच्छा पूरी करते हैं।

इस टावर का निर्माण 11 99 के बाद से कुतुब बहाउद्दीन एबाक द्वारा शुरू किया गया था। लेकिन उनकी मृत्यु के बाद, जमशेदद्दीन एबाक ने इसे पूरा किया था। 1326 के बाद से, टावर पर बिजली गिरने के कारण उसकी मरम्मत की गई थी। 1368 में मुगल सम्राट फिरोज शाह रडर को दो मंजिलों को तोड़कर पुनर्निर्मित किया गया था। कुतुब टॉवर के ऊपर, शहर का शानदार दृश्य है। यह 6 एएम से 6 पीएम तक खुला है।

Kutub Minar | कुतुब मीनार के अंदर है:

  • क़ुव्वत – अल – इस्लाम – मस्जिद मकबरा
  • ऑफ-अला – उद – दीन-खलजी
  • कुतुब आयरन स्तंभ
  • अली – गेट
  • मकबरा – इमाम – ज़मीन
  • मकबरा – का – इल्तुतमिश
  • लेटरन – स्तंभ
  • इन्कम्प्लीट अलाइ मीनार

क्या आप कुतुब मीनार जाना चाहते हैं? क्या आप रास्ता जानते हैं? यदि नहीं, तो आप अब जान लेंगे। कुतुब मीनार दिल्ली के मेहरौली शहर में स्थित है। जो नई दिल्ली से 14 से 15 किमी है। यह मेट्रो स्टेशन या येलो लाइन मेट्रो स्टेशन से करीब 2 किलोमीटर दूर है। यदि आप मेट्रो से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको बताएं कि मेट्रो से उतरने के बाद, आपको ऑटो मिलेगा जो आपको टावर तक छोड़ देगा। आपको वहां जाकर प्रवेश टिकट प्राप्त करना होगा। इसके अलावा, यदि आपके पास कोई सामान या सामान है तो इसे जाने से पहले इसे जमा करना होगा। आपको टिकट के बिना परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा।

टिकट मूल्य सूची:

S. No.                                                           Entry Fee:

    01.                               Indians                                         ₹ 30

    02.                               foreigners                                  ₹  500

सभी दिन खुला, कोई समापन दिवस नहीं

लोग कुतुब मीनार देखने के लिए देशों और विदेशों से आते हैं। इसके अलावा, कुतुब मीनार दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय पर्यटन स्थल है। इस साल 30 लाख से अधिक लोग आते हैं। पत्थर पर इतिहास की कुछ पंक्तियां अंकित की गई हैं। कुतुब मीनार की चार दीवारें और एक दीवार है, जिस पर पत्थर के बड़े पत्थर के स्तंभ हैं जो इसके हिस्से पर बने हैं। जो अभी भी अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है। कुतुब मीनार दास वर्ग और दिल्ली के पहले सुल्तान कुतुब उदीन एबाक द्वारा बनाया गया था।

Kutub Minar कुतुब मीनार के बारे में अधिक जानकारी

इसने 12 वीं शताब्दी में अपनी नींव रखी। इसका नाम कुतुब उदीन एबाक के नाम पर रखा गया था। कुतुब मीनार लगभग 72 फीट ऊंचा है और इसका व्यास 14.5 मीटर है। इसमें कुल 5 मंजिल हैं, जो लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर के पत्थरों से बने हैं। शीर्ष पर चढ़ने के लिए लगभग 37 9 सीढ़ियां हैं। किसी के द्वार में प्रवेश करने के लिए मना किया जाता है। इसका दाहिना तरफ अलाई गेट है, जो कुतुब मीनार का प्रवेश भी है। इस पर बनाया गया कारीगर 12 वीं सदी के विशेष वास्तुकला का है। प्रवेश द्वार, गुंबद और इसकी आंतरिक दीवारें पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करती हैं।

मकबरे-इमाम-भूमि अली-गेट के पास है। यह केवल एक छोटी लेकिन बड़ी इमारत है। इसकी दीवारों पर, अरबी की हस्तलेख भी उस समय प्रकट होती है। लेटरन – बगीचे में स्थित स्तंभ भी अच्छी स्थिति में है, उस समय इसका इस्तेमाल मशाल को जलाने के लिए किया जाता था। यह कुतुब मीनार के परिसर में एक बहुत ही सुंदर बगीचा है। इस बगीचे में विभिन्न प्रकार के फूल हैं जो इस बगीचे के बगीचे को बढ़ावा देते हैं। कुतुब टॉवर के पीछे, मकबरा-ऑफ-आला-उद-दीन-खलजी है। इस इमारत में केवल कुछ डिस्टिलरीज हैं। और यह भारत के एक और सुल्तान के मकबरे के बीच स्थित है।

यदि आपको कुतुब मीनार के बारे में यह आलेख पसंद है तो कृपया नीचे टिप्पणी करें 

Kutub Minar कुतुब मीनार के लिए अपनी यात्रा बुक करें
यदि आप दिल्ली में कुतुब मीनार जाने की योजना बना रहे हैं और इस वेबसाइट पर जाने और अब बुक करने के बजाय समूह के लिए पर्यटक कैब, टेम्पो ट्रैवलर या बस बुक करना चाहते हैं। दिल्ली में पर्यटक के लिए यहां सबसे अच्छी लक्जरी कारें हैं।

बुकिंग के लिए यहां क्लिक करें या हमारे बारे में और जानें

Follow us on Facebook

Posted in Tourist Place In India.

Leave a Reply